Home / Lifestyle / Bathroom की 5 सबसे बुरी आदतें जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है | Bathroom में कभी न करे यह ५ गलतियाँ

Bathroom की 5 सबसे बुरी आदतें जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है | Bathroom में कभी न करे यह ५ गलतियाँ

Bathroom की 5 सबसे बुरी आदतें जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। दैनिक जीवन में हमेशा छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। स्वछता भी उनमे से एक महत्वपूर्ण बात है।

स्वच्छता रखने से न ही केवल रोगो से बचा जा सकता है बल्कि रोगोंकी रोकथाम करने के लिए भी यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए निजी जीवन में स्वच्छता जरूरी है।

हमारे दैनिक जीवन में Bathroom का इस्तेमाल भी नियमित आधार पर किया जाता है। हालाँकि, Bathroom के संबंध में कुछ गलत आदतें शरीर के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसलिए आपको इस लेख में Bathroom में की जाने वाली बड़ी गलतियों के बारे में जानकारी दी गई है। इन गलतियोंको विस्तार से जानने के लिए पढ़िए-

Bathroom ki 5 sabase buri aadat

Bathroom की 5 सबसे बुरी आदतें (Bathroom’s 5 Worst Habits in hindi)

Bathroom में Mobile use करना

कई लोग ऐसे है जिनको Bathroom में mobile का use करने बुरी आदत होती हैं। हालाँकि, Bathroom में mobile का इस्तेमाल करना बहोत हानिकारक हो सकता है।

Bathroom में bacteria होते हैं जो mobile की छेदों में घुस जाते है या screen पर बैठते हैं। उसके बाद जब आप mobile का इस्तेमाल करते है तो यह bacteria आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकते है।

इसलिए आप जभी Bathroom जाये तो वह mobile का इस्तेमाल न करें।

Bathroom में एक गीला towel रखना

Bathroom में towel का उपयोग करना एक आम बात है। हर कोई Bathroom में towel का इस्तेमाल करता है। लेकिन नहाने के बाद अक्सर यह गीला towel कहीं भी रख दिया जाता है।

इसके अलावा, कई लोग यैसे भी है जो उसे Bathroom में ही भूल जाते है। और अगले दिन उसी गीले towel का फिर से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह आदत महंगी पड़ सकती है।

गीला towel पुरे दिन Bathroom में पड़े रहने से उसमे Fungal Infection का खतरा बढ़ जाता हैं। इसीलिए रोजाना साफ towel का इस्तेमाल करना चाहिए। ये सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

सही समय पर Toothbrush न बदलना

Toothbrush का उपयोग आपके दांतों को brush करने के लिए किया जाता है। इसलिए अपने दांतों को brush करने से पहले और बाद में Toothbrush को धो लें। अच्छी quality के Toothbrush का इस्तेमाल करें।

इसके अलावा Toothbrush को कुछ दिनों के बाद बिल्कुल बदल दें। क्योंकि पुरानी Toothbrush में bacteria फ़ैल जाते है। इस वजह से आपके दातो में infection होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसलिए सेहतमंद रहने के लिए सही समय पर Toothbrush बदलनी चाहिए।

Body Scrubber न बदलना

कई लोगों को नहाते वक्त Body Scrubber इस्तेमाल करने की आदत होती है। हालाँकि, कुछ दिनों के बाद Body Scrubber को बदलें क्योंकि अगर Scrubber नहीं बदला तो उससे skin से संबंधित बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसलिए हमेशा सही समय पर Body Scrubber को बदलते रहना चाहिए।

Bathroom को साफ न रखना

Bathroom को हमेश साफ-सुथरा रखें क्योंकि रोजाना इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसी जगह है जहाँ हजारो की मात्रा bacteria पनपते है। Bathroom को साफ रखने के लिए market में कई चीजें मौजूद हैं। इसलिए इनका उपयोग करे ताकि आपका स्वास्थ भी हमेशा ठीक रहें।

About sagar

Hello, I am Sagar Kanherkar lives in Pune. I am the Author and Founder of Ghareluremedies. I am a fitness freak who loves to read, travel and sports. Thinking about for the past 1 year and now finally I am decided to start my blog. This blog offers you a detailed review of Home Remedies, Fitness Tips, Healthy Ideas, Health News and More.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*