Home / Lifestyle / Best 8 Health Tips For Women | महिलाओं के लिए बेस्ट हेल्थ टिप्स

Best 8 Health Tips For Women | महिलाओं के लिए बेस्ट हेल्थ टिप्स

महिलाओं के लिए बेस्ट हेल्थ टिप्स

Best Health Tips For Women in Hindi – आजकल की भागदौड़ वाली जिन्दगीमें महिलाये अपने काम और परिवार के बीचमे तालमेल बिठाते वक्त खुद की सेहत को अनदेखा करती है। जिसका सीधा असर महिलाओंके सेहतपे हो रहा है। नतीजन उनमे बीमारियाँ बढ़ रही हैं। इसीलिए इस लेख में हम आपको स्वस्थ रहने के लिए सबसे बेस्ट हेल्थ टिप्स बताने जा रहे है….

Top 8 Health Tips For Women in Hindi | महिलाओं के लिए टॉप हेल्थ टिप्स

Health Tips For Women in hindi

Health अच्छी रहे इसलिए महिलाये अपने खाने पिने पे ध्यान दे।

खाने पिनेपे ध्यान रखे | Pay Attention on Food & Drink

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी और बढ़ते हुए काम के कारण महिलाएं अक्सर अपने खाने पिने पर ध्यान नहीं दे पाती। जिसके कारण वे बीमारी का शिकार हो जाती है।
इसलिए अगर आपको स्वस्थ रहना है और आपको अपने परिवार का भी ख्याल रखना है तो सबसे पहले खुद के हेल्थ के बारे में ध्यान रखना होंगा। और खुदकी health अच्छी रहे इसलिए महिलाये अपने खाने पिने पे ध्यान दे।

पर्याप्त नींद ले | Get Enough Sleep

अगर आप अच्छा स्वास्थ चाहती है तो महिलाओंको पर्याप्त नींद लेना बहोत जरुरी है। यदि नींद अच्छी हुई तो काम में आपका मन लगा रहेगा। लेकिन अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेती है तो आपको थकावट महसूस हो सकती है जिसका सीधा असर आपके काम पर हो सकता है, इसलिए पर्याप्त नींद ले। साथ ही अच्छी नींद हुई तो आप ह्रदय संबंधी तथा मानसिक बीमारियों का शिकार होने से भी बच सकती है।

तनाव को खत्म करे | Destroy Your Stress

आजकल ज्यादातर महिलाओ में दिखाई देनेवाली यह सबसे बढ़ी और अस्वस्थ कर देने वाली समस्या है। महिलाये अक्सर काम में busy रहती है।.उनके पास करने के लिए बहोत सारे काम होते है। जिनको करते करते वे ना ही सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से काफी थक जाती है। जिसका सीधा असर उनके मानसिक स्वास्थ पर पड़ता है और वे तनाव की शिकार हो जाती है।

तनाव से health related अन्य बीमारिया भी हो सकती है जिनमे ब्लड प्रेशर, शुगर, हार्ट अटैक जैसी भयंकर बीमारियोंका सामना करना पड सकता है। इससे बचने के लिये ज्यादा तनाव में ना रहे और खुद को हमेशा तनाव से दूर रखने की कोशिश करे।

जनन क्षमता के बारे में विचार करे | Consider Fertility

वैसे तो ३० से ४० उम्र में महिलाओंको गर्भवती होने की कोई समस्या नही होती है, लेकिन अपने उम्र के 32 वे साल के बाद से ही वे अपनी जनन क्षमता को खोना शुरू कर देती है। इसीलिये इस उम्र में यदि आप बच्चे की चाह रखती है तो अच्छे डॉक्टर की सलाह ले।

पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम ले | Take a sufficient amount of calcium

कैल्शियम एक यैसा घटक है जिसकी खाने में मात्रा सही न हो तो आपको न केवल किडनी से जुडी कई बीमारिया, जैसे की किडनी स्टोन जैसे खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ सकता है बल्कि इसके साथ ही आपको हार्ट से जुडी बीमारिया भी हो सकती है। उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है वैसे-वैसे शरीर में कैल्शियम की जरुरत भी बढ़ती है।

यदि आप 40 से कम है, तो हर दिन आपको 1000 mg कैल्शियम की जरुरत होगी, और यदि आप की उम्र 40 से अधिक है तो आपको 1200 mg कैल्शियम लगेगा। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम ले। जो की आपको बादाम और दुध से मिल सकता है।

स्वस्थ संभोग पर रखे ध्यान | Do Healthy Sex

अगर आप तनाव को हमेशा खुद से दूर रखना चाहती है तो आप स्वस्थ संभोग पर ध्यान दे ये न केवल आपके तनाव को कम करेगा बल्कि दीर्घकालीन बीमारियों का खतरा भी कम करेगा। इसलिए हमेशा पुरे समर्पण के साथ इसका आनंद ले।

आनुवांशिक इतिहास की जांच करे | Check genetic history

लोगों में आजकल हार्ट, डायबिटीज, कैंसर जैसी कई बीमारिया है जो की आनुवंशिक कारणों से होती है। इसीलिये डॉक्टर से अपने आनुवांशिक इतिहास के बारे में जांच करे और अगर इससे जुडी कोई समस्या है तो जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाहनुसार उसका इलाज करे।

हमेशा व्यायाम करे | Always exercise

आजकल की तनाव भरी लाइफ में महिलाओ को exercise करने की बहोत जरुरत है। यदि आप बीमारियों से बचना चाहती है तो दिन में कुछ समय exercise के लिए जरूर निकाले। इससे न केवल ह्रदय विकार, शुगर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है बल्कि यह आपके तनाव को दूर रखने में भी आपकी सहायता करता है। व्यायाम करने से आपका स्वास्थ हमेशा अच्छा रहेगा। इसलिए रोजाना exercise करे।

उपरोक्त उपायों से आपको स्वस्थ रहने में काफी मदद मिल सकती है। क्योकी पुरे घर की जिम्मेदारी महिलाओंपर होती है। महिलाये स्वस्थ रहेंगी तभी घर अपने घर को स्वस्थ रख पाएंगी। इसीलिए महिलाओंका स्वस्थ रहना बहोत जरुरी है।

(नोट: उपरोक्त सुझाव केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए हैं। अतः इसक उपयोग करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर ले।)

अगर आपको यह post पसंद आये तो comment जरूर करे और आपकी प्रसन्नता दर्शाने हेतु कृपया इसे Facebook और Twitter पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

About sagar

Hello, I am Sagar Kanherkar lives in Pune. I am the Author and Founder of Ghareluremedies. I am a fitness freak who loves to read, travel and sports. Thinking about for the past 1 year and now finally I am decided to start my blog. This blog offers you a detailed review of Home Remedies, Fitness Tips, Healthy Ideas, Health News and More.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*