Home / Beauty and Personal Care / Best uses of Sunscreen Lotion in Rainy Season | बारिश में सनस्क्रीन लगाने के फायदे

Best uses of Sunscreen Lotion in Rainy Season | बारिश में सनस्क्रीन लगाने के फायदे

जब गर्मियां आती हैं, तो कई लोग अपनी skin को गर्मी से बचाने के लिए sunscreen का इस्तेमाल करते हैं। गर्मियों में बाहर जाने पर skin की सुरक्षा के लिए sunscreen महत्वपूर्ण है। हालाँकि, यह न केवल गर्मियों में बल्कि Rainy Season में भी skin के लिए फायदेमंद है। skin को सूरज की किरणों से बचाने के लिए sunscreen लगाना जरूरी है। इसलिए, Rainy Season में भी इसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

गर्मियों साथ साथ Rainy Season में भी skin की अच्छी देखभाल करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस लेख में आपको Best uses of Sunscreen Lotion in Rainy Season – बारिश में सनस्क्रीन लगाने के फायदों के बारे में जानकारी दी गई है। और यह भी बताया गया है की इस मौसम में आम sunscreen क्यों न लगाए।

How To Use Sunscreen Lotion In Rainy Season

How To Use Sunscreen Lotion In Rainy Season

How To Use Sunscreen Lotion In Rainy Season In Hindi | बारिश में सनस्क्रीन का उपयोग कैसे करें?

Water Resistant Sunscreen का प्रयोग

मुख्य रूप से बरसात के मौसम में Water Resistant Sunscreen का उपयोग करें। क्योंकि जब आप बारिश में भीग जायेंगे तो ये आपके skin का रक्षण करेगी। इस मौसम में आम Sunscreen का उपयोग करने से वह skin पर फैलने लगती हैं।

सही SPF वाली Sunscreen का चुनाव

सही SPF वाली Sunscreen Lotion सूर्य से निकलने वाली Ultraviolet rays के ख़राब प्रभाव को कम करने में मदत करती हैं। बारिश के मौसम में High SPF वाली Sunscreen की जरूरत नहीं होती है। इसलिए बरसात में कम SPF वाली और धुपकाले में ज्यादा SPF (+15) वाली Sunscreen का इस्तेमाल करे।

Gel based Sunscreen का चुनाव

बारिश के मौसम में Gel based Sunscreen का चुनाव करें। अगर आप सामान्य Sunscreen चहरे पर लगते है तो वह बारिश में जल्दी निकल जाएगी। और आप अपनी स्किन को बारिश से ज्यादा देर तक बचा नहीं सकेंगे।

Sunscreen लगाने का सही तरीका

गर्मी के मौसम में ज्यादा मात्रा में Sunscreen लगाने की आवश्यकता होती है। जबकि बारिश में उतनी ज्यादा Sunscreen लगाने की आवश्यकता नहीं होती। इसलिए skin को अच्छे से cover कर सके उतनी ही मात्रा में cream लगाए।

Avoid ‘These Mistakes’ while using Sunscreen | सनस्क्रीन का उपयोग करते समय ‘इन’ गलतियों से बचें

केवल Sunscreen Lotion लगाने से ही skin की रक्षा नहीं होती, बल्कि कुछ ऐसी गलतियों से भी बचना चाहिए जो Sunscreen लगाते वक्त हो सकती हैं।

Sunscreen लगाने का सही समय

आमतौर पर लोग जब घर से बाहर निकलते समय Sunscreen का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। यदि आप कभी बाहर जाने की plan बनाते हैं, तो निकलने से लगभग 10 से 15 मिनट पहले ही इसे लगा लेनी चाहिए। ऐसा करने से Sunscreen को अपना काम करने में काफी समय मिलता है और यह आपका बचाव भी करता है।

दिन में कितनी बार लगाना चाहिए

ज्यादातर लोगोंकी सोच होती है की दिन में केवल एक बार Sunscreen का प्रयोग करना सही है, लेकिन यह एक गलत सोच है। क्यों की दो से तीन घंटे में उसका असर कम हो जाता है। इसलिए हर रोज दो से तीन घंटे के भीतर इसे फिर से लगाना चाहिए।

यह भी ध्यान में रखे की driving और swimming के बाद भी इसका उपयोग करना चाहिए।

केवल गर्मी के मौसम में उपयोग

आमतौर पर लोग यह सोचते हैं कि Sunscreen केवल गर्मी के मौसम में ही skin की रक्षा करता है। लेकिन आप बाकि seasons में भी घर से बाहर जाने से पहले इसका इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि यह किसी भी वातावरण में आपकी skin की रक्षा करता है।

Dark skin वालों का प्रयोग न करना

Dark skin वाले लोगों को यह सोच होती है कि उन्हें Sunscreen का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन यह गलत धारणा है। क्योंकि यह skin को सूरज की हानिकारक Ultraviolet rays से बचाता है। इसलिए, किसी भी skin tone के लिए इसका उपयोग करना जरुरी है।

नोट: उपरोक्त सुझाव केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए हैं। अतः इसक उपयोग करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर ले, क्योंकि कुछ को Sunscreen से allergy हो सकती है।

No votes yet.
Please wait...
Voting is currently disabled, data maintenance in progress.

About nitin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*