Home / Diseases / पथरी से निजात पाने के सबसे अच्छे और गुणकारी तरीके | Effective Home Remedies to Get Rid of Kidney Stone

पथरी से निजात पाने के सबसे अच्छे और गुणकारी तरीके | Effective Home Remedies to Get Rid of Kidney Stone

Gurde Ki Pathri Ko Thik Karne Ke Gharelu Upay

दुनिया में पायी जाने वाली सबसे आम बीमारियोमे पथरी (stone) एक बीमारी है, जो लगभग सभी देशोमें पायी जाती है। इसकी चपेट में आप कब आ जाओगे यह आपको पता भी नहीं लगेगा। हम इस लेख में आपको पथरी से निजात पाने के सबसे अच्छे और गुणकारी तरीकों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

आजकल हमारे खानपान के जो गलत तरीके है उनकी वजह से पथरी (stone) होना एक आम बात हो गई है। वैसे तो पथरी होने के अनेक कारन है लेकिन डॉक्‍टर्स कहते है की, हमारे खाने में कुछ ऐसे पदार्थ शामिल होते है जिनसे पथरी होने होने की सम्भावना बढ़ जाती है। जैसे की दूध और दूधजन्य पदार्थ, टमाटर, खीरा, पालक, बैंगन, चावल आदि।

Best Medicine For Kidney Stone In Hindi

Best Medicine For Kidney Stone In Hindi

डॉक्‍टर्स कहते है की, हमारे खाने में कुछ ऐसे पदार्थ शामिल होते है जिनसे पथरी होने होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

ज्यादा क्षारीय पानी या हैंडपंप का पानी पीना भी पथरी होने के अन्य कारणों में से एक महत्वपूर्ण कारण है। ऐसा पानी पीनेसे पथरी होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

आप, आपके रिश्तेदार या आपके आसपास का कोई अगर इन दिनों पथरी की बीमारी से जूझ रहा है और आप सभी तमाम दवाइयां खाकर भी इससे निजात पाने में असमर्थ हो गए हैं, तो हम इस लेख में आपको ऐसे कुछ अच्छे और गुणकारी तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप हमेशा के लिए पथरी की बीमारी से निजात पा सकते हैं।

पथरी को ठीक करने के घरेलू उपाय

अजवाइन का उपयोग | Use of Celery

अजवाइन - पथरी को ठीक करने के घरेलू उपाय

पथरी की बीमारी पर अजवाइन (carom seeds) एक उपाय है। अगर आप पथरी की समस्या से जूझ रहे है तो कुछ मात्रा में अजवाइन खाये या तो उसे पानी के साथ निगल लें। यह उपाय अगर आप लगातार कुछ महीने करते रहते है तो कुछ दिनोंमे आपको में आपको पथरी से छुटकारा मिल सकता है।

इलायची का उपयोग | Use of Cardamom

इलायची - पथरी को ठीक करने के घरेलू उपाय

अगर आप गुर्दे की पथरी (kidney stones) से पीड़ित है तो आप इससे निजात पाने के लिए इलायची का प्रायोड कर सकते है। इसके प्रयोग के लिए एक चम्‍मच इलायची पावडर ले और उसमे खरबूजे के बीज की गिरी और मिश्री के साथ एक कप पानी में उबाल लें।

इस मिश्रण को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दे। ठंडा होने के बाद उसे छलनी से छान ले। इसे लगातार पिने से पथरी से निजात मिल सकती है।

जीरा और चीनी का पाउडर | Cumin and Sugar Powder

जीरा और चीनी का पाउडर - पथरी को ठीक करने के घरेलू उपाय

गुर्दे की पथरी (kidney stones) के लिए जीरा बहोत फायदेमन्द साबित होता है। अगर आप गुर्दे की पथरी (kidney stones) से जूझ रहे है तो आप जीरा और चीनी को एकसमान प्रमाण लेके एकसाथ पीस लें। उसके बाद जो पावडर तैयार हो जाएगी उसे ठंडे पानी के साथ रोजाना लें।

कुछ दिन यह उपाय करने पर आपको गुर्दे की पथरी (kidney stones) से निजात मिल सकती है।

पका जामुन | Ripe Berries

पका जामुन - पथरी को ठीक करने के घरेलू उपाय

पथरी के घरेलु उपायों में से पका हुआ जामुन भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप, आपके रिश्तेदार या आपके आसपास का कोई पथरी की बीमारी से परेशान है तो कुछ दिनों तक लगातार इसका सेवन करने से पथरी से निजात मिल सकती है।

कच्ची भिंड़ी | Raw ladyfinger

कच्ची भिंड़ी - पथरी को ठीक करने के घरेलू उपाय

कच्ची भिंड़ी भी पथरी से निजात दिलाने में फायदेमंद है। इसके लिए आप सबसे पहले भिंडी को अच्छी तरह से साफ करके लम्बा- लम्बा काट लें। उसके बाद एक कांच का बर्तन लेके उसमे कटी हुई भिंड़ी की डालें।

उसके बाद उस कांच के बर्तन में थोड़ा पानी डालें। जिसमे वो कटी हुई भिंड़ी पूरी तरह से डूब जाए। अब उसे रात भर के लिए ढककर रख दें। अगले दिन सुबह भिंड़ी को उसी पानी में निचोड़ कर निकाल लें। अब जो पानी रहता है उस पानी को दो घंटें के भीतर पी लें। इससे गुर्दे की पथरी (kidney stones) से छुटकारा मिल सकता है।

बथुआ | Chenopodium album

बथुआ - पथरी को ठीक करने के घरेलू उपाय

बथुआ एक तरह की हरी पत्तेदार सब्जी होती है। जिसे मराठी में चाकवत कहा जाता है। इसके उपयोग से भी पथरी से निजात पाया जा सकता है।

पथरी से निजात पाने के लिए बथुआ को पानी में अच्छी तरह उबालकर छान लें। अब उस पानी में सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर पीएं। यह पिने से भी गुर्दे की पथरी निकल जाती है।

(नोट: उपरोक्त सुझाव केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए हैं। अतः इसक उपयोग करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर ले।)

अगर आपको यह post पसंद आये तो comment जरूर करे और आपकी प्रसन्नता दर्शाने हेतु कृपया इसे Facebook और Twitter पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

About sagar

Hello, I am Sagar Kanherkar lives in Pune. I am the Author and Founder of Ghareluremedies. I am a fitness freak who loves to read, travel and sports. Thinking about for the past 1 year and now finally I am decided to start my blog. This blog offers you a detailed review of Home Remedies, Fitness Tips, Healthy Ideas, Health News and More.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Piles Ke karan in Hindi

Causes of Piles in Hindi | बवासीर होने के कारण और बढ़ने के खतरे

कभी कभी गुदा और मलाशय में मौजूद नसों में तनाव और सूजन आती है उसे ...