Home / Fitness Tips / Reason For Growing Belly Fat Rapidly in Hindi | पेट की चर्बी तेजी से बढ़ने के कारण

Reason For Growing Belly Fat Rapidly in Hindi | पेट की चर्बी तेजी से बढ़ने के कारण

आजकल बहुत से लोग मोटापे से पीड़ित हैं। हालांकि, कुछ लोगों को मोटापा नहीं होता है, बल्कि उनका पेट बड़ा होता है। पेट का बढ़ना न केवल आपके लुक को खराब करता है बल्कि पेट की चर्बी तेजी से बढ़ने के कारण कई अन्य समस्याओं को भी निमंत्रण देता है। पेट की बढ़ी हुई चर्बी से कई अन्य गंभीर बीमारियों के बढ़ने का खतरा भी पैदा होता है। तो आइये इस लेख में जानते है, पेट की चर्बी तेजी से बढ़ने के कारण (Reason For Growing Belly Fat Rapidly in Hindi)

Belly Fat Badhne Ke Karan in Hindi

विशेषज्ञों के अनुसार, पेट के आसपास कुछ मात्रा में fats का होना बेहद जरूरी है। क्योंकि उसकी वजह से कमर की हड्डी की रक्षा होती है। लेकिन पेट के आसपास के fats एक निश्चित सीमा से अधिक बढ़ जाए, तो कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि वे कौन सी आदतें हैं जो आपके पेट के आसपास की चर्बी बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।

Pet Ki Charbi Badhne Ke Karan In Hindi

Belly Fat Badhne Ke Karan in Hindi

पेट की चर्बी तेजी से बढ़ने के ६ कारण

पाचन क्रिया कमजोर होना | Weak Digestion

यदि किसी व्यक्ति को पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो उस व्यक्ति के पेट पर चर्बी जमा हो जाती है। पाचन तंत्र कमजोर होने के कारण व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उदाहरण के लिए। थायराइड, मधुमेह, आदि।

आनुवंशिकता | Heredity

कुछ लोगों के पेट पर fats जमा होता है उसका कारण वंशानुगत यानी आनुवंशिकता होता है। अगर उनके परिवार में माता-पिता में से किसी एक को मोटापे की समस्या है, तो इससे उनके बच्चों को समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है।

जरूरत से ज्यादा खाना | Overeating

बहुत से लोग काम की कमी या तनाव के कारण जरुरत से ज्यादा खाना खा जाते हैं। अक्सर, ये व्यक्ति भूख न होने के बावजूद भी पेट भरते रहते हैं। जिससे उनके पेट पर fats बढ़ने लगती है।

हार्मोन में परिवर्तन | Changes in Hormones

पेट पर फैट्स जमा होने के अन्य कई कारणों में से ये भी एक बड़ा कारण है। कई महिलाएं चालीस से अधिक होने पर बढ़ती उम्र का सामना करती हैं। इसके पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारण, मोनोपॉज है। इससे महिलाओं में estrogen के स्तर में कमी आती है। Androgen का स्तर भी बढ़ता है। जिसके कारण कमर और पेट के आसपास fats जमा हो जाती है।

तनाव में रहना | Living in Stress

यदि कोई व्यक्ति तनाव में है, तो उसके पेट के आसपास की चर्बी बढ़ जाती है, जिसके परिणामस्वरूप मोटापा बढ़ने लगता है। इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण कोर्टिसोल हार्मोन है।

दिनभर सिर्फ बैठा रहना | Just Sitting All Day

पेट पर बढ़ती चर्बी के पीछे यह भी एक मुख्य कारण है। कई लोग ऐसे होते है जिनको दिनभर सिर्फ बैठे रहने का काम होता है। जिसकी वजह से कई लोग के पेट के पास fats बढ़ने लगता हैं।

सिर्फ बैठकर मोबाइल देखना, टीवी देखना भी शारीरिक गतिविधि को कम कर सकता है। जिसके कारण आप मोटापे का शिकार हो जाते है।

जब व्यक्ति तनाव में होता है तो शरीर में cortisol hormones का स्तर बढ़ जाता है। कोर्टिसोल हार्मोन शरीर में fats के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसके कारण, कमर और पेट के आसपास की चर्बी बढ़ने लगती है।

(नोट: उपरोक्त सुझाव केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए हैं। अतः इसक उपयोग करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर ले।)

अगर आपको यह post पसंद आये तो comment जरूर करे और आपकी प्रसन्नता दर्शाने हेतु कृपया इसे Facebook और Twitter पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

About sagar

Hello, I am Sagar Kanherkar lives in Pune. I am the Author and Founder of Ghareluremedies. I am a fitness freak who loves to read, travel and sports. Thinking about for the past 1 year and now finally I am decided to start my blog. This blog offers you a detailed review of Home Remedies, Fitness Tips, Healthy Ideas, Health News and More.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Best Time To Drink Water For Instant Weight Loss

तुरंत वजन घटाने के लिए पानी पीने का सही समय | Right Time To Drink Water For Instant Weight Loss

Contents1 Best Time To Drink Water For Instant Weight Loss in Hindi1.1 तुरंत वजन घटाने ...