Home / Beauty and Personal Care / शैम्पू के बाद बालों में conditioner लगाने के सही तरीके | Right Way to Apply Conditioner

शैम्पू के बाद बालों में conditioner लगाने के सही तरीके | Right Way to Apply Conditioner

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम पूरी कोशिश करते हैं। बाजार में उपलब्ध महंगे उत्पादों के साथ, कई घरेलू उपचार भी हैं। लेकिन हम में से कई लोग बालों के लिए shampoo और conditioner का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हममें से ज्यादातर लोग conditioner लगाने का सही तरीका नहीं जानते हैं। आज हम आपको शैम्पू के बाद बालों में conditioner लगाने के सही तरीके बताने जा रहे हैं।

अक्सर विशेषज्ञों द्वारा यह सलाह दी जाती है कि conditioner बालों को स्वस्थ रखने और नुकसान से बचाने में मदद करता है। इसलिए shampoo के बाद बालों में लिए सही conditioner लगाना चाहिए।

Balo Me Conditioner Lagane Ke Aasan Tarike

Balo Me Conditioner Lagane Ke Aasan Tarike

Balo Me Conditioner Lagane Ke Aasan Tarike

नहाने से पहले उलझे बालों को अच्छी तरह से कंघी कर ले ताकि उनको टूटने से बचाया जा सके। उसके बाद आपकी बालों को सूट करने वाले सही shampoo और conditioner का चुनाव करे। सही shampoo और conditioner चुने जो ताकि आपके बालों को कोई हानि न पहुंचे।

आपके बाल अगर रूखे और बेजान है तो आप कोई क्रिमी conditioner इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपने बालों colour करवाया हैं तो ऐसा conditioner चुनिए जो आपके बालों के रंग पर कोई प्रभाव न डाल सके।

Step 1 – बालों को अच्छी तरह से धो ले

सबसे पहले बालों को shampoo की मदद से अच्छी तरह से धो ले। अगर बालों में तेल लगा हो, तो बालों को दो से तीन बार अच्छी तरह से धो ले। और साथ ही scalp और बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें।

scalp और बालों को अच्छी तरह से धोने से बालों पर conditioner प्रभावित हो सकता है।

Step 2 – बालों को सूखा लें

बालों को हल्का सूखा लें। यदि बालों में बहुत अधिक पानी है, तो conditioner बालों को न लगाके पानी के साथ निकल जा सकता है। इसलिए बालों में conditioner लगाने से पहले यह एतिहाद बरते की बाल ज्यादा गीले न हो।

Step 3 – उचित मात्रा में Conditioner ले

अब conditioner को अपने दोनों हथेलियों पर लगा लें। याद रखें, बालों के length और बनावट के आधार पर conditioner लें। यानि जिसके बाल छोटे है, वे conditioner की मात्रा कम ले और जिनके बाल ज्यादा बड़े और घने है, वे conditioner की मात्रा अधिक लें।

Step 4 – Conditioner अच्छी तरह से लगाए

अब बालों को एक तरफ ले जाएं और दोनों हथेलियों पर लिए हुए conditioner को बालों की लम्बाई की बिच से उनकी tip तक अच्छे से लगाए। conditioner लगाते समय बालों में ज्यादा खिचाव न आये, इसका ध्यान रखें। अन्यथा ज्यादा hair fall होने की संभावना बाद सकती है।

इसके अलावा conditioner को scalp पर न लगाएं।

Step 5 – बालों को फैला ले

उसके बाद कंघी की मदद से बालों को अच्ची तरह से फैला ले। ताकि कंडीशनर अच्छी तरह से बालों में लगाने में मदद मिल सकेगी।

Step 6 – बालों को सुखा ले

उसके बाद conditioner को 1 से 2 मिनट के लिए बालों पर वैसेही छोड़ दें और फिर धीरे-धीरे हलके हाथों से बालों को धो ले। धोने के बाद एक तौलिये से बालों को धीरे से सुखा लें।

बालों को सुखाते वक्त ज्यादा जोर न लगाए। अन्यथा conditioner का फायदा नहीं होगा। साथ ही, बाल तुरंत घुंघराले हो जाएंगे। तुरंत बालों को ब्लो-ड्राई न करें। यह बालों को चमकदार और conditioner का पोषण इस तरह से बने रहने में मदद करेगा।

(नोट: उपरोक्त सुझाव केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए हैं। अतः इसक उपयोग करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर ले।)

अगर आपको यह post पसंद आये तो comment जरूर करे और आपकी प्रसन्नता दर्शाने हेतु कृपया इसे Facebook और Twitter पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

No votes yet.
Please wait...
Voting is currently disabled, data maintenance in progress.

About nitin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*